6 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

0

साउथ वेस्ट से टर्फ लाइन शिफ्ट हो जाने के कारण पटना और आस पास के जिलों में हल्कीकी बारिश होगी. मध्य एवं पश्चिमी बिहार से मॉनसून की टर्फ लाइन और चक्रवात गुरुवार की दोपहर एक बजे के बाद उत्तर बिहार की तरफ शिफ्ट हो गया है. इस बदलाव को देखते हुए आइएमडी पटना ने सात जिलों मसलन पश्चिम एवं पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, अररिया, किशनगंज और कटिहार में भारी बारिश की चेतावनी देते हुए रेड अलर्ट जारी किया है.
हालांकि इन जिलों के अलावा गोपालगंज, सीवान और सारण, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, पूर्णिया, सहरसा, मधेपुरा, बक्सर और भोजपुर में 12 और 13 जुलाई को केवल कुछ एक स्थानों पर भारी बारिश का पूर्वानुमान है. आइएमडी पटना के मुताबिक 11 जुलाई की शाम तक बिहार में बारिश 273 मिलीमीटर हो चुकी है.

पटना की बात करें तो सामान्य बारिश से अधिक बरसात हो चुकी है. आइएमडी पटना के मुताबिक पटना जिले में गुरुवार की शाम तक 246 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है. इस दरम्यान की सामान्य बारिश का आंकड़ा 235़ मिलीमीटर है.


आधिकारिक जानकारी के मुताबिक पटना में छह जुलाई से अब तक रिकॉर्ड 200 मिलीमीटर बारिश हुई है. इतनी बारिश 11 जुलाई तक होना अपने आप में रिकॉर्ड है. विशेष बात यह है कि पिछले 10 वर्षों में पूरे जुलाई माह में पटना जिले में अब तक वर्ष 2017 में 344़ 7 मिलीमीटर, 2015 में 282़ 6 , 2012 में 379़ 7 मिलीमीटर बारिश हुई है.

गुरुवार को उच्चतम तापमान सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम 28़ 6 डिग्री रहा. न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 25़ 2 डिग्री रहा. इस तरह पिछले चार दिनों से पटना का तापमान सामान्य से नीचे ही रहा है. पिछले 36 घंटे में पटना में 44़ 4 मिलीमीटर बारिश हुई है. आने वाले एक हफ्ते में रिमझिम या हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान है. हवा में नमी की मात्रा 92 फीसदी से ऊपर रही है.




Comment Box