सीतामढ़ी समेत बिहार के 37 जिलों के 1287 पैक्सों में होंगे चुनाव, जानें कब जारी होगी नई वोटर लिस्ट ?

0
126

पैक्स के पुराने चुनाव की अब नई मतदाता सूची होगी। दो बार चुनाव स्थगित करने के कारण अब फिर नये सिरे से चुनाव की प्रक्रिया शुरू की गई है। नया वोटर लिस्ट बनाने का निर्देश राज्य निर्वाचन प्राधिकार ने जारी कर दिया। नई मतदाता सूची 4 जनवरी 2021 को जारी होगी। इसके लिए कट ऑफ डेट 15 दिसम्बर तय किया गया है। 

बिहार में लगभग 1100 सौ पैक्सों की कार्यकारिण का चुनाव होना है। चुनाव की अधिसूचना दो बार जारी हुई और फिर स्थगित हो गई। पुरानी अधिसूचना के 120 दिन से अधिक हो गये लिहाजा अब नई अधिसूचना भी फिर से जारी होगी। इस बीच कुछ और नये पैक्सों के कार्यकारिणी की अवधि पूरी हो गई। इसके मद्देनजर राज्य निर्वाचन प्राधिकार ने कुल लगभग 1287 पैक्सों के चुनाव की प्रक्रिया शुरू कर दी। 


ये पैक्स शेखपुरा को छोड़कर शेष सभी 37 जिलों के हैं। इन सभी पैक्सों में निर्वाचित कमेटी नहीं होने के कारण इन्हें अवक्रमित कर दिया गया था। अब इनका चुनाव नई मतदाता सूची के अनुसार होगी। मतदाता सूची बनने के बाद चुनाव की अधिसूचना जारी होगी। इसी के साथ वोटरों की संख्या भी बढ़ जाएगी। नये चुनाव को लेकर वोटर बनने का कट ऑफ डेट 15 दिसम्बर है जबकि इसके पहले बनी सूची में उन्हीं को वोटर बनाया गया था, जो 20 फरवरी तक पैक्स सदस्य बने थे। चुनाव वाले सबसे अधिक पैक्स दरभंगा जिले के हैं। वहां 133 पैक्स हैं जिनका चुनाव होना था। इसके अलावा बेगूसराय में 95, मधुबनी में 78 और पटना में 66 पैक्सों को चुनाव होना था।  

अक्टूबर माह में ही होना था चुनाव
पैक्सों की कार्यकारिणी के चुनाव दो बार स्थगित किये जा चुके हैं। इन पैक्सों के लिए अक्टूबर महीने में ही मतदान होना था। लेकिन कई जिलों में बाढ़ के कारण ये चुनाव स्थगित कर दिये गये। हालांकि वोटर लिस्ट आदि का प्रकाशन हो चुका था। साथ ही वोटर लिस्ट पर मिली आपत्तियों का निराकरण भी हो चुका था। इसी बीच विधानसभा का चुनाव भी शुरू हो गया। लिहाजा प्राधिकार ने तब ही यह कहा था कि विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही अब पैक्स के चुनाव होंगे। जानकारी के मुताबिक प्राधिकार इसकी वोटर लिस्ट से जुड़ी प्रक्रिया जल्द ही शुरू करेगा। 

पैक्स चुनाव एक नजर में 
8463 पैक्स हैं राज्य में 
1287 पैक्सों का चुनाव होना है
133 पैक्सों का सबसे अधिक चुनाव दरभंगा में 
66 पैक्सों का चुनाव होना है पटना में 
37 जिलों में हैं सभी चुनाव वाले पैक्स 



Comment Box