शनिवार को बिहार के तीन जिलों में होगा कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन, जानिए सरकार की पूरी तैयारी

0
156

शनिवार यानी 02 जनवरी को पूरे देश में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन होगा। इस अभियान में बिहार के तीन जिलों राजधानी पटना, जमुई और पश्चिमी चंपारण के बेतिया को चुना गया है।

ड्राई रन के लिए तीनों जिले में तीन-तीन केंद्र को चुनाव हुआ है। पटना में मॉक ड्रिल के लिए शास्त्रीनगर में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, फुलवारी शरीफ में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और दानापुर में सबडिविजनल अस्पातल को चुना गया है। वहीं जमुई में तीन स्कूलों में इस अभियान को पूरा किया जाएगा।


बिहार में इस टीकाकरण अभियान का जिम्मा संभाल रहे स्टेट हेल्थ सोसायटी के कार्यकारी निदेशक मनोज कुमार ने बताया कि मॉक ड्रिल में टीकाकरण अभियान के लिए इस्तेमाल की जा रही टेक्नोलॉजी का टेस्ट किया जाएगा। केंद्र सरकार के गाइडलाइंस के मुताबिक, टीकाकरण को-विन (Co-WIN) पोर्टल के माध्यम से होगा। इस पोर्टल में टीका लगाने वाले से लेकर जिसे टीका लगाना है, उसका डेटाबेस मौजूद है।

उन्होंने बताया कि जिन्हें टीका लगाना है, उनके मोबाइल पर मैसेज भेजा जाएगा। इसके माध्यम से उन्हें दूसरी बार कब टीका लगना है, इसकी जानकारी भी दी जाएगी। हर केंद्र के लिए 25 लोगों को चुनाव किया गया है और ये सभी हेल्थ केयर वर्कर्स हैं। जिन्हें टीका लगेगा, उनका पूरा विवरण को-विन पोर्टल पर अपोलड किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हम भारत सरकार के एसओपी का पालन करते हुए इस पूरी प्रक्रिया को पूरा करेंगे।

मनोज कुमार ने बताया कि अभी तक 35 हजार हेल्थ केयर वर्कर्स ने टीकाकरण के लिए अप्लाई किया है। उन्होंने कहा हर टीकाकरण केंद्र पर एक वेटिंग हॉल, एक टीकाकरण रूम और एक ऑब्जर्वेशन हॉल बनाया गया है।

Input : Hindustan.



Comment Box