बिहार सरकार का बड़ा एक्शन, 85 पुलिस अफसर बर्खास्त, IPS अधिकारी समेत कई सीनियर अफसरों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई

0
110

काम में लापरवाही बरतने को लेकर सरकार की ओर से बिहार पुलिस में तैनात कई पुलिस अफसरों के खिलाफ सरकार ने कड़ा एक्शन लिया है. पुलिस मुख्यालय की ओर से जानकारी दी गई है कि काम में लापरवाही बरतने और शराबबंदी कानून को सही तरीके से अपने क्षेत्र में लागू नहीं करा पाने को लेकर कई अफसरों को बर्खास्त किया गया.

बिहार पुलिस मुख्यालय की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक इस साल नवंबर महीने तक कुल 644 पुलिस पदाधिकारियों के खिलाफ कड़ा एक्शन लिया गया है, जिसमें से 85 पुलिसवाले बर्खास्त हुए हैं जबकि अभी भी कई पुलिकर्मियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई चल रही है.


बिहार पुलिस मुख्यालय ने जानकारी दी कि बिहार में 38 राजपत्रित पुलिस अधिकारियों के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई संचालित है, इनमें 2 आईपीएस अफसरों को वृहद सजा दी गई है. जबकि 4 आईपीएस अफसरों के खिलाफ  विभागीय कार्रवाई फिलहाल चल रही है.

इतना ही नहीं बिहार पुलिस सेवा के 7 अधिकारियों को सजा दी गई है जबकि अभी भी 25 बड़े पुलिस अफसरों के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई संचालनाधीन है. यानी कि अभी जांच चल रही है.

इनके अलावा 606 अराजपत्रित पुलिसकर्मियों के खिलाफ एक्शन लिया गया है. इनमें से अब तक कुल 85 पुलिस अधिकारियों को बर्खास्त किया जा चुका है. 55 अधिकारियों को वृहद् दंड और 4 अन्य अधिकारियों को लघु दंड दिया गया है.

बिहार पुलिस मुख्यालय ने बताया कि यह कार्रवाई बताती है कि बिहार पुलिस अपने पदाधिकारियों और कर्मियों में पेशेवर कुशलता में लापरवाही, कर्तव्यहीनता और भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टॉलरेंस रखती है. सिर्फ इस साल 2020 में अब तक के बीते 9 महीनों में इन अधिकारियों के खिलाफ एक्शन लिया गया है. 



Comment Box