बिहार में लग रहा ऐसा बिजली मीटर, रिचार्ज से लेकर ऑन-ऑफ तक, सबकुछ होगा मोबाइल से कंट्रोल

1
159

Prepaid Electricity Meter in Bihar: बिहार में नये साल में कई बदलाव आएंगे. इसी में एक है बिजली विभाग. बिहार में स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर लगाने का काम तेज कर दिया गया है. बिजली कंपनी आपके द्वार कार्यक्रम के तहत उपभोक्ताओं के घरों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाया जा रहा है. राजधानी पटना सहित अन्य कई शहरों में इसके लिए कवायद जारी है. कई जगह नया बिजली मीटर फंक्शन में आ चुका है. बिहार देश का पहला ऐसा राज्य होगा, जहां स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर का बिल भी मिलेगा.

बिल में इस बात का पूरा विवरण दिया जाएगा कि किस दिन कितनी बिजली की खपत हुई है. इस नये बिजली मीटर को आप मोबाइल से कंट्रोल कर सकेंगे. मोबाइल में एप के जरिए आप जब चाहें घर का लाइन काट सकते हैं. प्रीपेड मीटर लगाने के बाद बिजली आपूर्ति का लाभ लेने के लिए पहले रिचार्ज कराना होगा. जितने का रिचार्ज होगा, उतनी ही बिजली की आपूर्ति होगी. रिचार्ज की अवधि समाप्त होने के बाद स्वत: कनेक्शन कट जायेगा.


स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने वाले बिजली उपभोक्ताओं को रिचार्ज कराने के लिए तीन दिन का समय मिलेगा. मोबाइल की तरह ही इसे अपनी जरूरत के मुताबिक रिचार्ज कराने की आजादी होगी. जितने घंटे या जितने दिन बिजली का इस्तेमाल नहीं होगा उतनी ऊर्जा बचने के साथ ही उपभोक्ता की राशि भी बचेगी. बिल के लिए बिजली मीटर लगाने वाली कंपनियों ग्राहकों से अनुरोध कर रही हैं कि मीटर लगवाते समय अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी जरूर दें ताकि बिल उस पर भेजा जा सके.

अगर किसी ग्राहक के पास मोबाइल नहीं है तो वो पास के बिजली कंपनी कार्यालय जाकर बिल ले सकते हैं. स्मार्ट मीटर को लगाने के लिए घर जाने वाले एजेंसी के कर्मियों को कोई शुल्क नहीं देना है. यह पूरी तरह से नि:शुल्क लगाया जा रहा है.

बिजली की बर्बादी और चोरी पर रोक

प्रीपेड मीटर लगाये जाने के बाद अधिक और गलत बिजली बिल आने की शिकायत दूर होगी. बिजली चोरी करने का गुनाह और पकड़े जाने वाले मिलने वाली सजा की अब चिंता ही खत्म हो जाएगी. विभागीय अधिकारी का कहना है कि उपभोक्ताओं के लिए स्मार्ट मीटर कई अर्थों में अधिक लाभकारी है. बताया जा रहा है कि अपरैल 2021 तक पूरे बिहार में प्रीपेड मीटर लगा दिया जाएगा.

मोबाइल नहीं तो कैसे करेंगे रिचार्ज

आपके पास एंड्रायड मोबाइल नहीं है और स्मार्ट प्रीपेड मीटर को रिचार्ज करना है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. बिजली कंपनी के नंबर 6262642222 पर पीएवाई–उपभोक्ता संख्या लिखकर मैसेज करें. आपके घर एजेंसी के कर्मी जाएंगे और आपका मीटर रिचार्ज करेंगे. अगर आपका पहले से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बंद हो चुका है तो भी चिंता की बात नहीं.

सुविधा एप के माध्यम से अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी बदल सकते हैं. आपका मोबाइल नंबर बंद हो गया है तो बिहार स्मार्ट प्रीपेड मीटर एप पर जाकर मोबाइल नंबर बदल सकते हैं. रीचार्ज व बैलेंस की जानकारी भी ले सकते हैं. एप पर आप एक से अधिक कनेक्शन को एक साथ लिंक कर सकते हैं.



1 COMMENT

  1. Smart metre lag jaane ke bad metre reading karne wale log Kya Karenge vah kahan Jaenge bijali Vibhag mein usko Koi Jagah Milega ya nahin

Comment Box