बिहार में पहले कोरोना वॉरियर्स को दी जाएगी वैक्सीन, जानिए क्या है तैयारी ?

0
24

पटना : कोरोना वैक्सीन के आने की तिथि अब तक भले ही घोषित नहीं की गई हो, लेकिन वैक्सीन के वितरण और इसके रखरखाव को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी प्रारंभ कर दी है.

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, केंद्र सरकार के निर्देश पर वैक्सीन उपलब्ध कराने के पूर्व उसके वितरण की व्यवस्था दुरूस्त करने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है.


स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार सिंह ने बताया कि केंद्र सरकार के दिशा निर्देश के अनुरूप वैक्सीन के वितरण की तैयारी की जा रही है. इसके लिए आधारभूत संरचना का निर्माण किया जाएगा.

विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि फ्रंट लाइन कोरोना वॉरियर्स को पहले कोरोना की वैक्सीन लगाने के लिए सरकारी क्षेत्र के साथ ही निजी क्षेत्र के सभी स्वास्थ्यकर्मियों का डाटा बेस बनेगा.

इसमें सरकारी के अलावा निजी स्वास्थ्यकर्मी भी शामिल होंगे, जो कोरोना के इलाज से जुड़े हैं. कहा जा रहा है कि ऐसे कर्मियों को वैक्सीन देने के बाद ही आम आदमी का नंबर आएगा.

सरकार के आदेश के बाद बिहार में मेडिकल कॉलेजों से लेकर सभी सरकारी और निजी अस्पतालों का पूरा ब्योरा तैयार किया जा रहा है. राज्य स्वास्थ्य समिति ने प्रदेश के सभी जिलों से सूचना मांगी है.

स्वास्थ्य विभाग ने इसके वितरण को लेकर तैयारी प्रारंभ कर दी है. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि इसे व्यवस्थित रखने के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर तक तैयारी की जा रही है.

इसके लिए टीम बनाने का निर्देश दिया गया है. कहा जा रहा है कि प्रखंड स्तर तक वैक्सीन उपलब्ध कराई जाएगी, जिससे गांवों तक इसकी उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके.

Input:-IANS



Comment Box