बिहार में इस माह बांट दिये जायेंगे तीन लाख नये राशन कार्ड, कोरोना काल में फ्री अनाज मिलेगा

0
171

बिहार में मई माह में तीन लाख नये राशन कार्ड बना कर जारी कर दिये जायेंगे. इन राशन कार्ड पर पंद्रह लाख से अधिक लाभार्थियों को जन वितरण केंद्रों के जरिये राशन मिलने लगेगा. परंपरागत राशन के अलावा समय-समय पर राशन संबंधी अन्य सहायताएं भी मिल सकेंगी.

खाद्य सचिव विनय कुमार ने बताया कि मई माह में जारी होते ही कोविड के मद्देनजर मिलने जा रहा फ्री राशन भी यह लोग उठा पायेंगे़ खाद्य सचिव ने बताया कि नये राशन कार्ड बनाये जाने की प्रक्रिया पूरी तरह चालू है़ आने वाले आवेदनों के सत्यापन करके राशन कार्ड लगातार बनवाये जा रहे हैं.


वर्तमान में प्रदेश में राशन कार्ड की कुल संख्या 17879453 है़ बढ़कर एक करोड़ 82 लाख से अधिक हो जायेगी. इनमें 23 लाख से अधिक राशन कार्ड अत्यंत निर्धन अंत्योदय वर्ग के हैं. जानकारी हो कि राशन कार्ड में आधार संख्या अनिवार्य तौर पर दर्ज की जा रही है. बिना आधार के राशन कार्ड जारी नहीं हो रहे हैं.

प्रदेश में ग्रामीण क्षेत्रों में राशन कार्ड संख्या 16362906 और शहरी क्षेत्रों में राशन कार्ड की संख्या 1516547 से अधिक है. राशन कार्ड की यह संख्या 29 मार्च 2021 की गणना पर आधारित है़ अप्रैल माह में 86 फीसदी ही राशन उठ पाया है़ इसलिए पांच मई तक राशन उठाव की तिथि तय कर दी गयी है.

गौरतलब है कि मई से बिहार के करीब नौ करोड़ राशन कार्ड लाभुकों को मुफ्त राशन वितरण शुरू कर दिया जायेगा. केंद्र सरकार ने अलाटमेंट जारी कर दिया है़ वहीं, राज्य सरकार ने भी गुरुवार को हरी झंडी दे दी है. करीब साढ़े चार लाख टन गेहूं और चावल का अलॉटमेंट हुआ है़ कोविड संक्रमण के मद्देनजर दिया जाने वाला यह मुफ्त राशन परंपरागत तौर पर बांटा जाने वाला माहवार राशन के अलावा होगा.



Comment Box