बिहार बोर्ड की परीक्षा में नकल पर नकेल कसने की तैयारी, पकड़े जाने पर दो हजार जुर्माना या जेल

0
128

इंटरमीडिएट 2021 की सैद्धांतिक परीक्षा में नकल करते पकड़े गये तो जुर्माना देना पड़ेगा। बिहार बोर्ड के अनुसार कदाचार करते कोई पकड़ा गया तो दो हजार का जुर्माना या छह महीने का जेल या फिर दोनों दंड लग सकता है। इसको लेकर सभी केंद्राधीक्षकों को दिशा निर्देश भेजे जा रहे हैं। बिहार परीक्षा संचालन अधिनियम 1981 के प्रावधानों को लागू किया जायेगा। केंद्रों पर दंडाधिकारी तैनात होंगे। 

इसके अलावा हर केंद्र पर पुलिस बल की तैनाती की जायेगी। ज्ञात हो कि एक से 13 फरवरी तक चलने वाली इंटर सैद्धांतिक परीक्षा के लिए प्रदेशभर में 3123 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं। पटना जिले की बात करें तो कुल 82 परीक्षा केंद्र पर सैद्धांतिक परीक्षा ली जायेगी। हर केंद्र पर परीक्षा के समय 144 धारा लगायी जायेगी। केंद्र के बाहर आसपास की सारी दुकानें भी बंद रहेंगी। भीड़भाड़ नहीं हो, इसके लिए सभी केद्रों पर मुख्य गेट पर पुलिस की तैनाती की जायेगी।


13 लाख 50 हजार 507 परीक्षार्थी होंगे शामिल
इस बार इंटर सैद्धांतिक परीक्षा में 13 लाख 50 हजार 507 विद्यार्थी शामिल होंगे। सबसे ज्यादा कला संकाय में सात लाख 30 हजार 569 परीक्षार्थी हैं। वोकेशनल कोर्स में इस बार परीक्षार्थी कम हो गये है। कोरोना को देखते हुए हर केंद्र पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जायेगा।

मास्क और हैंड सेनेटाइजर जरूरी
परीक्षा केंद्र पर छात्रों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग रखी जाय, इसके लिए सभी केंद्रों पर गोलाकार चिन्ह बनाये जायेंगे। परीक्षार्थी गोले में खड़े होकर ही बारी-बारी से परीक्षा केंद्र में प्रवेश करेंगे। सभी छात्र को मास्क और हैंड सेनेटाइजर लेकर आना है।

केंद्रों पर रहेगी ऐसी व्यवस्था
– प्रवेश पत्र दिखाने के बाद ही मिलेगी इंट्री
– परीक्षा केंद्र पर केवल परीक्षार्थी ही आ सकेंगे
– ओएमआर पर लिया जायेगा छात्र का हस्ताक्षर
– डीएम परीक्षा के मुख्य परीक्षा नियंत्रक होंगे



Comment Box