नए साल के पिकनिक को लेकर तैयार हुआ पटना जू, जानिए इस साल टिकट का दाम कितना होगा

0
141
संजय गांधी जैविक उद्यान , पटना

पटना. कोरोना काल मे अगर आप भी घर में बैठ कर बोर हो गए हैं तो संजय गांधी जैविक उद्यान में पिकनिक मनाने का प्लान जरूर कीजिये क्योंकि साल 2020 की विदाई और नए साल के स्वागत को लेकर अभी से जू में तैयारी शुरू हो गई है. जू में भी इस बार विजिटर्स के लिए खासा इंतजाम किए गए हैं. जू में दर्शक न सिर्फ नए पुराने जानवरों का दर्शन कर पाएंगे बल्कि 3 डी थियेटर का भी लुत्फ उठा सकेंगे.

पटना का दिल कहा जानेवाला संजय गांधी जैविक उद्यान अभी से ही दर्शकों से गुलजार लगने लगा है तो प्राकृतिक छटाएं और रंग बिरंगे फूल भी लोगों को खूब आकर्षित कर रही है. कोरोनाकाल और लॉक डाउन में लंबे समय तक बोर हो चुके लोगों के पिकनिक के लिए जू प्रशासन ने इस बार कई नई योजनाएं तैयार की है. इस बार जू में कई नए मेहमान भी आकर्षण के केंद्र होंगे जिनमें जिराफ के बच्चे, भालू, राइनो और हाइना के बच्चे शामिल रहेंगे, वहीं दर्शक कई नवनिर्मित केजों का भी लुत्फ उठा सकेंगे जिनमें राईनो संरक्षण और प्रजनन केंद्र, घड़ियाल केज, हाइना और सियार केज का भी मजा ले सकेंगे.


जू के निदेशक अमित कुमार की मानें तो इस बार भी 35 से 40 हजार लोगों के आने की उम्मीद है जिसको लेकर एडवांस में टिकटों की बुकिंग होगी और लोग 25 दिसम्बर से ही ऑनलाइन और ऑफलाइन टिकट ले सकते हैं. निदेशक ने कहा कि जू का क्रेज इतना कि अभी से ही दर्शक जू का भ्रमण करने पहुंच रहे हैं और यहीं पिकनिक मनाने की सोच रहे हैं. सबसे अच्छी बात है कि यहां पिकनिक मनानेवाले लोग 3 डी थियेटर में भी ज्ञान विज्ञान से लेकर जानवरों को मशीनों के जरिये देख सकते हैं जिसके लिए अलग से टिकट नहीं कटाना होगा.

टिकट की कीमत में इस बार कोई बदलाव नहीं किया गया है और एडल्ट के लिए 100 तो बच्चों के लिए 50 रुपये रखे गए हैं. इस बार दर्शकों के सेल्फी लेने के लिए भी कई प्वाइंट बनाये गए हैं साथ ही बोनांजा प्लेन, मछलीघर और नौकायन की भी व्यवस्था है.

जू आने वाले विजिटर्स को जहां कोरोना गाईडलाईन को फॉलो करना है और मास्क लगाकर ही उन्हें प्रवेश दिया जाएगा वहीं पिकनिक के दौरान जू परिसर में खाद्य पदार्थ बनाने और साउंड सिस्टम के उपयोग पर बंदिश रहेगी. कोरोना काल में बोर हो चुके लोगों के लिए इससे बड़ा पिकनिक स्पॉट कहीं नहीं है जहां प्राकृतिक सौंदर्य के बीच लोग सुखद एहसास के साथ पिकनिक मना सकेंगे. ऐसे में अगर आप भी पिकनिक मनाने की सोच रहे हैं तो 25 दिसम्बर से ही टिकट की बुकिंग करा लें ,पटना जू आपके स्वागत के लिए तैयार है.



Comment Box