जीरो बैलेंस में खुलवाएं खाता, मुफ्त में मिलेंगी 1 लाख की सेवाएं, जानिए कैसे करें आवेदन

0
174

भारत सरकार ने साल 2014 में प्रधानमंत्री जनधन योजना की शुरुआत की थी। यह योजना देश के सभी लोगों को बैंकों से जोड़ने के लिए लाई गई थी। अब तक करीब 42.37 करोड़ लोगों ने देश के विभिन्न सरकारी और निजी क्षेत्र के बैंकों में इस योजना के तहत अपना खाता खुलवा लिया है। जनधन योजना के तहत खाता खुलवाने पर आपको 1 लाख रुपए तक की सेवाएं मुफ्त में मिलती हैं। प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खाता खुलवाने पर खाताधारक को 30,000 रुपये का जीवन बीमा और 1 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा का लाभ दिया जाता है। बीमा का यह लाभ रुपे डेबिट कार्ड पर दिया जाता है। हालांकि, इसे पाने के लिए सरकार ने कुछ नियम और शर्तें निधारित कर रखी हैं, जिसका अनुपालन करना जरूरी होता है। बीमा राशि का भुगतान नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया करती है।

जनधन खाते में न्यूनतम बैलेंस मेंटेन करने की जरूरत नहीं होती है। वहीं, सेविंग अकाउंट की तरह आपके जमा पैसे पर आपको ब्याज मिलता है, भले ही आपकी जमा राशि न्यूनतम बैलेंस से कम हो। इसके साथ ही इस खाते में मोबाइल बैंकिंग जैसी सेवाएं बिना किसी चार्ज के मिलती हैं। प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खाता खुलवाने पर एक लाख रुपये का दुर्घटना बीमा मुफ्त में मिलता है। इसके साथ दस हजार रुपये तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा, रुपे कार्ड और सभी सरकारी सुविधाएं बिना कोई पैसा दिए मिलती हैं।


जनधन खाता खुलवाने के लिए वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट और मनरेगा जॉब कार्ड में से कोई भी एक डॉक्यूमेंट जरूरी होता है।



Comment Box