चक्रवात ने बदला बिहार के मौसम का मिजाज, छाए काले बादल, राज्य में अलर्ट जारी

0
123

बिहार में मौसम का मिजाज अचानक बदल गया है. कुछ दिनों से इसके आसार लगातार दिखाइ दे रहे थे. सोमवार सुबह पटना के आसमान को काले बादलों ने घेर लिया.सूबे की राजधानी में धूल भरी हवा चलने लगी. अहले सुबह ही बारिश के आसार तेज हो गए हैं. यही हाल राज्य के कई अन्य जिलों में देखने को मिला है. मौसम के करवट लेने की वजह उत्तर प्रदेश में बना चक्रवात है. जिसके कारण बिहार में बारिश के आसार काफी तेज हो गए हैं.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अभी पूर्वी उत्तर प्रदेश से लेकर असम तक एक ट्रफ लाइन गुजर रही है, जिसके कारण बिहार के कई क्षेत्रों में बारिश हो रही है. ट्रफ लाइन को बंगाल की खाड़ी से नमी काफी ज्यादा मिल रही है. इस नमी के कारण सूबे के कई इलाकों में आंधी के साथ बारिश हो रही है.लगातार पिछले कुछ दिनों से सूबे में मौसम का मिजाज बदला है. कई जगहों पर तापमान सामान्य से भी नीचे हुआ है.


पिछले 24 घंटे में कई इलाकों में बारिश हुई है. सबसे अधिक असर दरभंगा के मौसम पर पड़ा जहां 14 मिलीमीटर बारिश हुई. वहीं फारबिसगंज और सुपौल में भी लगभग यही हालात दिखे.एक चक्रवात बिहार, झारखंड और बंगाल से जुड़े इलाके में भी बना हुआ है. जिसके कारण प्रदेश में काफी नमी बनी हुई है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार ये प्री मानसून की स्थिति है

गौरतलब है कि एक प्रतिचक्रवात के मध्य प्रदेश के उत्तरी भाग में बने होने और मध्य प्रदेश से बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के गंगीय तट से होकर त्रिपुरा गुजरने वाली ट्रफ लाइन के कारण मौसम पर असर पड़ रहा है. मौसम विभाग ने पूरे बिहार में सोमवार के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है. कई इलाकों में धूल भरी तेज हवा और बारिश के आसार जताए गए हैं. बिहार में मौसम की जानकारी से जुड़ी हर अपडेट के लिए बने रहे हमारे साथ.



Comment Box