इंतजार जल्द होगा खत्म, जानें 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों को बिहार में कब से लगेगा टीका

0
124

बिहार सहित पूरे देश में 18 साल से अधिक उम्र्र के लोगों को भी अब कोरोना का टीका दिया जाना है. सरकार ने 1 मई से इसे शुरू कराने की घोषणा की थी लेकिन यह राज्य के पास उपलब्ध नहीं कराए जाने के कारण शुरू नहीं हो सका. वहीं वैक्सीन की उपलब्धता नहीं होने के कारण अभी भी इसकी तारीख को लेकर संशय बरकरार है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी लगातार दवा बनाने वाली कंपनी से संपर्क में हैं लेकिन कोई तय तारीख सामने नहीं आ रही है. हालांकि एक संभावना के तौर पर 15 से 20 मई के बीच इसके शुरू होने के आसार हैं.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बिहार स्वास्थ्य विभाग ने सीरम इंस्टीट्यूट को 11.89 लाख और भारत बायोटेक को 4.12 लाख डोज के ऑर्डर दिये हैं.1 मई को दोनो संस्थानों को इसकी कीमत भी दे दी गई है. लेकिन अभी तक वैक्सीन मिलने की कोई तिथि नहीं बताई गई है. वहीं मीडिया रिपोर्ट में विभाग के सूत्रों का जिक्र कर बताया गया है कि 15-20 मई के बीच बिहार को वैक्सीन का 16 लाख डोज मिल सकता है.


स्वास्थ्य विभाग ने 18 अप्रैल को ही 1 करोड़ वैक्सीन की आपूर्ति का ऑर्डर सीरम इंस्टीट्यूट को दिया था. लगभग सभी राज्यों ने सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक को अपने-अपने राज्यों के लिए वैक्सीन का ऑर्डर किया. जिसके बाद सीरम ने इसकी आपूर्ति के लिए मना कर दिया और सभी राज्यों से महीने के खपत के अनुसार ऑर्डर की मांग कर दी.

जानकारी के अनुसार, टीका लेने के लिए 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोग रोजाना रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं. पंजीकरण की जानकारी उन्हें मोबाइल नंबर पर मैसेज के जरिये भेजा जा रहा है. वैक्सीन का खेप बिहार आते ही टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा है कि बिहार सरकार के अधिकारी नियमित रूप से वैक्सीन प्राप्त करने का प्रयास कर रहे हैं. जल्द ही बिहार को पहली खेप मिल जाएगी और उसके बाद टीकाकरण की तिथि निर्धारित हो जाएगी. 

Input : Prabhat Khabar.



Comment Box