आज लग रहा है इस साल का पहला चंद्र ग्रहण, मेष से मीन तक के राशियों पर रहेगा ग्रहण का प्रभाव, जानें उपाय…

0
95

आज 26 मई दिन बुधवार को इस साल का पहला चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. आज वैशाख शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि है. इसी दिन बुद्ध पूर्णिमा मनाया जाता है . साल का पहला चंद्र ग्रहण वृश्चिक राशि और अनुराधा नक्षत्र में लगेगा. वहीं, चंद्र ग्रहण से पहले 23 मई 2021 को शनिदेव वक्री हो चुके हैं. शनि वर्तमान समय में मकर राशि में गोचर कर रहे हैं. शनि वक्री होने के बाद सूर्य का नक्षत्र परिवर्तन हुआ है. सूर्य कृतिका नक्षत्र से निकल कर 25 मई दिन मंगलवार को रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश कर चुके हैं. माना जाता है कि सूर्य जब रोहिणी नक्षत्र में आते हैं तो मौसम पर इसका प्रभाव पड़ता है. चंद्र ग्रहण आज दोपहर 2 बजकर 17 मिनट पर आरंभ होगा और शाम 7 बजकर 19 मिनट तक रहेगा. इस ग्रहण में सूतक काल मान्य नहीं होगा. ज्योतिष शास्त्र में चंद्र ग्रहण को प्रमुख घटना माना गया है. इस खगोलीय घटना का सभी राशियों पर प्रभाव पड़ता है.आइए जानते है इस ग्रहण का प्रभाव किन राशियों पर पड़ेगा…

कर्क राशि वालों के लिए चंद्र ग्रहण के उपाय

उपाय- कर्क राशि वाले जातक आज चंद्रग्रहण के दौरान ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं सः सूर्याय नम: मंत्र का जाप करें.


कर्क राशि वालों के लिए चंद्र ग्रहण के उपाय

उपाय- कर्क राशि वाले ॐ श्रां श्रीं श्रौं स: चन्द्रमसे नम: मंत्र का जाप करें

मिथुन राशि वालों के लिए चंद्र ग्रहण के उपाय

उपाय- मिथुन राशि वाले जातक आज चंद्र ग्रहण के बुरे प्रभाव से बचने के ॐ बुं बुधाय नमः मंत्र का जाप करें.

वृषभ राशि वालों के लिए चंद्र ग्रहण के उपाय

उपाय: वृषभ राशि वाले ॐ शुं शुक्राय नम: मंत्र का जाप करें.

मेष राशि वाले चंद्र ग्रहण के बुरे प्रभाव से बचने के लिए करें ये उपाय

उपाय- मेष राशि ॐ क्रां क्रीं क्रौं स: भौमाय नम: मंत्र का जाप करें

चंद्र ग्रहण कब लगता है

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार चंद्र ग्रहण हमेशा पूर्णिमा के दिन ही लगता है. जैसा कि ज्ञात हो सूर्य के चारों ओर पृथ्वी और पृथ्वी के चारों ओर चन्द्रमा चक्कर लगाते रहते हैं. ऐसे में एक समय ऐसा आता है जब सूर्य, पृथ्वी व चन्द्रमा सब एक सीध में आ जाते हैं. ऐसी स्थिति में सूर्य की रौशनी चंद्रमा तक नहीं पहुंच पाती या कहे तो पृथ्वी की छाया चंद्रमा पर पड़ने लगती है. जिसे चन्द्र ग्रहण के रूप में जाना जाता है.

चंद्रग्रहण का मेष राशि पर प्रभाव

ग्रहो का आप पर नकारात्मक प्रभाव रहेगा. अपने प्रियजनों के साथ संवाद करें. बच्चों पर गुस्सा होने की बजाय शांत रहें. अपने प्यार का इजहार करें. पैसों के मामले में आपको अप्रत्याशित लाभ मिल सकता है. आप शारीरिक रूप से सुस्त महसूस कर सकते हैं. मानसिक तनाव रहेगा. अपने और अपनी मां की सेहत का ध्यान रखें. कोई लंबे वक्त से अधूरा कार्य पूरा हो सकता है. आपको व्यापार में नुकसान का सामना करना पड़ सकता है.

चंद्र ग्रहण का वृषभ राशि पर प्रभाव

सकारात्मक ग्रहो के प्रभाव से आप मानसिक रूप से प्रसन्न महसूस करेंगे, जीवनसाथी के साथ अच्छे सम्बन्ध होंगे जिससे घरेलू सौहार्द में वृद्धि होगी. आपके सारे काम जो कुछ समय से रुके हुए थे, वे वापस पटरी पर आ जाएंगे. आपको वैवाहिक जीवन में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए वाणी पर संयम बरतें. अपने साथी के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें. वित्तीय लाभ के लिए अच्छा समय है लेकिन साथ ही खर्च भी अधिक होगा. इसलिए बजट बनाए रखें.

चंद्र ग्रहण का मिथुन राशि पर प्रभाव

चंद्रग्रहण आपके लिए लाभकारी रहेगा. आप अपने शत्रुओं को परास्त करने में सफल रहेंगे. आपको थोड़ी अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है, लेकिन आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सफल रहेंगे. कोशिश करें कि बहस में न पड़ें. आपको कार्य से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां मिल सकती हैं. किसी कानूनी मामले में शुभ समाचार मिल सकता है. अपने विरोधियों और व्यावसायिक प्रतिद्वंद्वियों पर भी नियंत्रण रखने में सक्षम होंगे.



Comment Box