अब 24 घंटे कर सकते हैं निगरानी ब्यूरो में भ्रष्टाचार की शिकायतें, नाम गुप्त रखकर की जाएगी कार्रवाई, जानें हेल्पलाइन नंबर

0
82

बिहार में भ्रष्टाचार से जुड़े मामलों पर नकेल कसने और आम लोगों से इसकी सूचना सुगम तरीके से निगरानी ब्यूरो तक पहुंचाने के लिए 24 घंटे काम करने वाला हेल्पलाइन नंबर(corruption complaint number) शुरू किया गया है. राज्य में निगरानी की तरफ से इस तरह की पहल पहली बार की गयी है. इसके लिए निगरानी में एक विशेष एंटी करप्शन सेल (एसीसी) का गठन किया गया है. इसमें 24 घंटे काम करने के लिए तीन शिफ्ट में एक-एक सब-इंस्पेक्टर और सिपाही की ड्यूटी लगायी गयी है.

इस नंबर पर शिकायत करने वाले लोगों का नाम और पता पूरी तरह से गुप्त रखा जायेगा. कोई भी किसी स्तर का व्यक्ति पूरे राज्य में कहीं से इस नंबर पर कभी भी शिकायत कर सकता है. इस हेल्पलाइन नंबर पर किसी भी सरकारी अधिकारी, पदाधिकारी या कर्मचारी के भ्रष्टाचार से संबंधित शिकायत की जा सकती है.


इस हेल्पलाइन नंबर पर जिनकी शिकायत आयेगी, उसके आधार पर पहले इसकी जांच की जायेगी. मामला सही पाये जाने के बाद इससे संबंधित ट्रैप या डीए से जुड़ी कार्रवाई की जायेगी. जो भी शिकायत आयेगी, उसकी समुचित जांच करने के बाद ही संबंधित अधिकारी या कर्मी के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी.

शिकायत के आधार पर ही यह निर्धारित होगा कि संबंधित व्यक्ति पर डीए के तहत मामला दर्ज कर या ट्रैप की कार्रवाई की जाये. इस नंबर पर आने वाली सभी शिकायतों की समुचित मॉनीटरिंग निगरानी थाने के प्रभारी करेंगे.

ये नंबर किये गये जारी :

  • लैंडलाइन- 0612-2215344
  • मोबाइल- 776595326

Input : Prabhat Khabar.



Comment Box