Bihar Lockdown AGAIN! बिहार में वीकेंड लॉकडाउन की संभावना, CM नीतीश आज लें सकते हैं फैसला

0
132

पटना, । Bihar Lockdown Again कोरोनावायरस संक्रमण (CoronaVirus Infection) के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखकर बिहार में छोटे स्तर के लॉकडाउन (Lockdown) की संभावना को देखा जा रहा है। बताया जा रहा है कि इसपर विचार करने के लिए मंगलवार को उच्चस्तरीय बैठक (High Level Meeting) होगी। इसके पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने सोमवार की शाम राजधानी पटना के कई भीड़भाड़ वाले इलाकों का खुद जायजा लिया। मुख्‍यमंत्री के स्तर पर हुई इस कवायद को भी लॉकडाउन के संदर्भ में देखा जा रहा है।

सूत्र बताते हैं कि बिहार में वीक-एंड लॉकडाउन को लेकर उच्‍च स्‍तर पर सहमति बन गई है। वर्तमान में लगाए गए नाइट कर्फ्यू में लोग किसी न किसी बहाने निकल जा रहे हैं। हां, बाहर निकलने वाले लोगों की संख्या कम जरूर हुई है। इस बीच कोरोनावायरस संक्रमण के मामले लगताार बढ़ते ही जा रहे हैं। बिहार में फिलहाल कुल सक्रिय मामले (Active Cases) बढ़कर 89660 हो गए हैं। एक ओर संक्रमण दर बढ़कर 14.66 पर पहुंच गई है तो स्‍वस्‍थ होने की दर घटकर 77.88 फीसद रह गई है। मौत के आंकड़े भी लगातार बढ़ रहे हैं। ऊपर से आशंका यह कि अभी संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी होती रहेगी।


ऐसे में संक्रमण की चेन रोकने के लिए नाइट कर्फ्यू से कड़े कदम की जरूरत महसूस की जा रही है। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने नाइट कर्फ्यू लगाने के पहले ही स्‍पष्‍ट कर दिया था कि जरूरत पड़ने पर कोई भी कदम उठाया जा सकता है। ऐसे में बीती शाम उनके पटना के भीड़भाड़ वाले इलाकों का जायजा लेने को आज होने वाली बैठक के पहले ग्राउंड जीरो से खुद फीडबैक लेना माना जा रहा है। मुख्यमंत्री ने सोमवार की शाम में पटना के डाकबंगला, नाला रोड, मलाही पकड़ी, अशोक नगर, कंकड़बाग कॉलोनी मोड़, मीठापुर बस स्टैैंड, मीठापुर सब्जी मंडी, अटल पथ होते हुए दीघा घाट हाट बाजार, राजापुर, बोङ्क्षरग कैनाल रोड, हड़ताली मोड़, अशोक राजपथ, गायघाट, मालसलामी, मारूफगंज, पुराना बाईपास और चिरैयाटांड़ इलाके का जायजा लिया।

सत्ता के गलियारे में यह चर्चा है कि सप्ताह के आखिरी तीन दिन यानी शुक्रवार, शनिवार और रविवार को पूर्ण लॉकडाउन लगाया जा सकता है। इस दौरान लोगों के घर से नहीं निकलने की स्थिति में संक्रमण की कड़ी टूट सकती है। माना जा रहा है कि इसपर मंगलवार की उच्चस्तरीय बैठक में फैसला हो जाएगा।



Comment Box