330 रुपये में 2 लाख का बीमा, मेडिकल जांच की भी जरूरत नहीं, जानिए कैसे मिलेगा इस सरकारी स्कीम का फायदा

0
83

साल 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना शुरू की थी। इस बीमा योजना में साल में सिर्फ 330 रुपये के प्रीमियम पर 2 लाख रुपये तक का बीमा मिल जाता है। 18 से 50 साल की उम्र का कोई भी भारतीय नागरिक इस योजना का लाभ ले सकता है। जीवन ज्योति बीमा टर्म प्लान को हर साल रिन्यू कराना पड़ता है। 55 साल की उम्र होने पर पॉलिसी मैच्योर हो जाती है और 2,00,000 रुपए की रकम बीमित व्यक्ति को मिलती है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना में बीमा खरीदने के लिए किसी मेडिकल जांच की जरूरत नहीं पड़ती है। देश के हर आदमी तक जीवन बीमा का लाभ पहुंचाने के लिए मोदी सरकार ने 9 मई 2015 को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना शुरू की थी। किसी भी बैंक के ब्रांच में जाकर या घर बैठे नेट बैंकिंग के माध्यम से इस स्कीम के तहत पॉलिसी ली जा सकती है। आप इस स्कीम के पोर्टल पर जाकर भी आवेदन कर सकते हैं।


इस बीमा योजना में एनरॉल करने के अगले दिन ही यदि किसी दुर्घटना में बीमाधारक की मौत हो जाती है तो बीमा कवर का फायदा तत्काल मिलेगा। जबकि बीमा कराने के 45 दिन के भीतर बीमाधारक की सामान्य मौत पर कोई पैसा नहीं मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत ईडब्ल्यूएस और बीपीएल सहित लगभग सभी आय समूहों से जुड़े सभी नागरिकों के लिए प्रीमियम की किफायती दर उपलब्ध है। योजना के तहत बीमा कवर उसी वर्ष के 1 जून से शुरू होगा और अगले वर्ष 31 मई तक होगा।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के टर्म प्लान को हर साल रिन्यू कराना पड़ता है। यह बैंक खाते से ऑटो-डेबिट होता है यानी जब प्रीमियम कटना हो तो आपके खाते में पैसा होना चाहिए। एक बार प्रीमियम भरने पर आपको एक साल के अवधandzwj;ि में ही बीमा का लाभ मिलेगा। बीमा कवर की अवधि के दौरान यदि सदस्य की मौत हो जाती है, तो 2 लाख रुपए की राशि उसके परिजनों को प्राप्त होगी।



Comment Box