18 साल के ऊपर वालों लोग इन माध्यमों के जरिए वैक्सीन लगवाने के लिए करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

0
25

देश इस वक्त कोरोना से जंग लड़ रहा है। संकट की इस घड़ी में कोरोना वैक्सीनेशन ड्राइव को तेज किया गया है। 1 मई 2021 से देश में 18 वर्ष से ऊपर के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगना शुरू हो जाएगा। इसके लिए 28 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन शुरू होगा। पात्र सभी भारतीय नागरिक वैक्सीन लगवाने के लिए को- विन एप (Cowin APP) cowin.gov.in या फिर आरोग्य सेतु एप (Aarogya Setu App) पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि वर्तमान में 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोग टीकाकरण किया जा रहा है। अगले महीने यानी  1 मई, 2021 से 18-45 वर्ष आयु वर्ग के लिए भी कोरोना वैक्सीनेशन शुरू किया जाएगा।  तो आइये जानें इससे जुड़ी सभी जरूरी जानकारी।


18-44 की आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से शुरू होगा। दो माध्यमों के जरिए रजिस्ट्रेशन शुरू होगा। कोविन (CoWIN) प्लेटफॉर्म और अरोग्य सेतु एप (Aarogya Setu App) पर पंजीकरण शुरू होगा। वैक्सीनेशन के लिए दस्तावेज प्रक्रिया पहले की तरह ही रहेगी। इसके साथ ही भीड़ नियंत्रण के लिए सरकार ने फैसला लिया है कि CoWIN पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन और अपॉइनमेंट लेना अनिवार्य होगा।

ध्यान देने वाली बात यह है कि वॉक-इन वैक्सीनेशन नहीं होगा। जैसे ही आप इन दोनों माध्यमों के जरिए रजिस्ट्रेशन कराएंगे तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर कन्फर्मेशन आएगा, जिसे आपको चेक करना होगा। अपॉइनमेंट मिलने के बाद वैक्सीन लगवाने दौरान अपनी स्लिप और फोटो आईडी साथ लेकर जरूर जाए। 



Comment Box