मास्क न पहनने पर 500 रुपए तक का जुर्माना लगाएगा रेलवे, स्टेशन और गाड़ी में थूकना भी मना

0
96

देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। कोरोना की दूसरी लहर ने देश की स्वास्थ्य वयवस्था को पूरी तरह से हिलाकर रख दिया है। लगातार बढ़ रहे संक्रमण को देखते हुए भारतीय रेलवे ने भी सख्ती करने का फैसला किया है। अब रेल परिसर में मास्क न लगाने पर 500 रुपए तक का जुर्माना लगाया जाएगा। इसके साथ ही स्टेशन और ट्रेन में थूकने वाले यात्रियों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाएगी।

इससे पहले भी रेल मंत्रालय ट्रेन के जरिए संक्रमण कम करने के लिए तरह-तरह के उपाय करता रहा है। ट्रेन से संक्रमण कम करने के लिए एसी कोच से कंबल और चादर की सुविधा भी बंद कर दी गई है। खिड़कियों से पर्दे भी हटा दिए गए हैं। इसके साथ ही अनाधिकृत वेंडरों को भी ट्रेन में चढ़ने से मना कर दिया गया है।


पिछले साल कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ने पर सरकार ने पूरे देश में लॉकडाउन लगा दिया था। इस समय सवारी गाड़ियों को भी पूरी तरह से बंद कर दिया गया था। कोरोना की दूसरी लहर में भी केस बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं। इस वजह से कई राज्यों में जबरन लॉकडाउन लगाना पड़ा है। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि रेल मंत्रालय सवारी गाड़ियों का संचालन फिर से बंद कर सकता है। हालांकि, रेल मंत्रालय के सचिव ने स्पष्ट किया है कि अभी रेलवे का सवारी गाडियों को बंद करने का कोई इरादा नहीं है।



Comment Box