भारतीय स्‍टेट बैंक में अब घर बैठे खुलेगा बचत खाता, वीडियो कांफ्रेंसिंग से होगी केवाईसी

0
40

गोरखपुर, जेएनएन। अब आप घर बैठे वीडियो कांफ्रेंसिंग से केवाईसी कर एसबीआइ की अपनी पसंद के किसी भी शाखा में तत्काल अपना बचत खाता खोल सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आपका का एसबीआइ में पहले से कोई खाता न हो। खाता खोलने के लिए सिर्फ आधार और पैन कार्ड सबमिट करने की जरूरत होगी। खाता खुलने के बाद ग्राहक के पते पर एटीएम कार्ड पहुंच जाएगा। इस खाते में बैंक चेकबुक जारी नहीं करेगा।

पूरे देश में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए तथा इसका चेन तोड़ने के उद्देश्य से एसबीआइ ने यह पहल की है। जिसके जरिए न सिर्फ ग्राहकों को घर बैठे डिजिटल बैंकिंग की सुविधा मिलेगी बल्कि ग्राहक सहज एवं सुरक्षित बैंकिंग सुविधा का लाभ बिना शाखा गए उठा सकेंगे। स्टेट बैंक के उप महाप्रबंधक पीसी बरोड़ ने कहा कि इंस्टा बचत खाता नामक इस खाते का उद्देश्य जरूरतमंद ग्राहकों तक तत्काल बैंकिंग सेवाएं पहुंचाना है। इस खाते में नियमित बैंक खातों की तुलना में सीमित सुविधाएं ही दी जाएंगी।


जैसे ग्राहक एक बार में 49,999 तक का लेनदेन कर सकता। वहीं एक वित्तीय वर्ष में दो लाख तक की राशि जमा कर सकता। बारह माह के भीतर केवाईसी का प्रत्यक्ष सत्यापन कराना होना अन्यथा एक वर्ष के बाद खाता बंद हो जाएगा। उन्होंने बताया कि इस खाते से एटीएम कार्ड या योनो कैश के माध्यम से ही निकासी की जा सकती है। हालांकि शाखा या एटीएम में नकदी जमा कराने की सुविधा होगी परंतु चेकबुक या पासबुक जारी नहीं होगा।

ग्राहक सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में एसबीआइ योनो ऐप डाउनलोड करने के बाद ऐप पर क्लिक करेगा तो सबसे नीचे न्यू टू एसबीआइ का विकल्प आएगा। उस पर क्लिक करने पर दो विकल्प आएगा। जिसमें पहला विकल्प डिजिटल सेविंग्स अकाउंट का तो दूसरा इंस्टा सेविंग्स खाता खोलने का होगा। इंस्टा सेविंग्स खाते पर क्लिक कर अपना आधार, पैन आदि का विवरण भरते ही मोबाइल फोन पर ओटीपी आएगा। जिसे सिस्टम में डालने और सत्यापित होते ही आपका खाता खुल जाएगा।



Comment Box