फेसबुक यूजर को मिली कंटेंट के खिलाफ अपील की सुविधा, ओवरसाइट बोर्ड हटाएगी हानिकारक सामग्री

0
80

लंदन, एपी। फेसबुक के अर्ध-स्वतंत्र ओवरसाइट बोर्ड ने मंगलवार को कहा कि वह अपने यूजर को ऐसी सुविधा देने जा रहा है जिसके तहत वे किसी ऐसी पोस्ट, फोटो और वीडियो के बारे में अपील कर सकेंगे जिसे वे मानते हैं कि कंपनी को उसे अपने प्लेटफार्मों पर रहने की अनुमति नहीं देनी चाहिए।

बोर्ड ने कहा- पोस्ट की गई सामग्री पर आपत्ति करने वाले यूजर के मामलों को स्वीकार करेंगे 


बोर्ड ने कहा कि वह उन यूजर के मामलों को स्वीकार करेगा जो दूसरों द्वारा पोस्ट की गई सामग्री पर आपत्ति करते हैं और जो फेसबुक की अपील प्रक्रिया से तंग हो चुके हैं।

अभी तक सामग्री हटाने पर यूजर अपील कर सकता था

अभी तक जो व्यवस्था है उसमें यूजर ओवरसाइट बोर्ड से केवल तभी अपील कर सकते हैं जब फेसबुक ने उनकी सामग्री हटाई हो। कंपनी अब अपनी तरफ से भी बोर्ड को मामले संदर्भित करने में सक्षम होगी।

यूजर को मिला फेसबुक से सामग्रियां हटाने के लिए अपील करने का अधिकार

ओवरसाइट बोर्ड प्रशासन के निदेशक थॉमस ह्यूजेस ने एक बयान में कहा, यूजर को फेसबुक से सामग्रियां हटाने के लिए अपील करने का अधिकार देना ओवरसाइट बोर्ड की क्षमताओं का एक महत्वपूर्ण विस्तार है।

फेसबुक ने पिछले साल ओवरसाइट पैनल की स्थापना की थी

फेसबुक ने पिछले साल ओवरसाइट पैनल की स्थापना की थी। फेसबुक के प्लेटफार्म पर कोई खास सामग्री रहेगी या नहीं यह तय करने का अधिकार इस पैनल को दिया गया था।

फेसबुक पर गलत सूचनाओं, अभद्र भाषा को नियंत्रित करने के लिए बोर्ड बनाया गया था

दरअसल फेसबुक पर गलत सूचनाओं, अभद्र भाषा और अन्य हानिकारक सामग्री का सैलाब आने और उसे नियंत्रित न कर पाने पर हुई चौतरफा आलोचना के बाद यह बोर्ड बनाया गया था। बोर्ड को यह सुनिश्चित करने का अधिकार है कि कोई पोस्ट या विज्ञापन कंपनी के नियमों का उल्लंघन करता है या नहीं।

फेसबुक नियमित रूप से हजारों पोस्ट और अकाउंट हटाती है

इंटरनेट मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक नियमित रूप से हजारों पोस्ट और अकाउंट हटाती है। ओवरसाइट बोर्ड के गठन के बाद से उसके समक्ष दुनिया भर से तीन लाख से अधिक अपीलें आई हैं। हालांकि बोर्ड उन्हीं मामलों की समीक्षा को प्राथमिकता दे रहा है जिनसे ज्यादा यूजर प्रभावित होते हैं।



Comment Box