झारखंड में 6 मई तक बढ़ा लॉकडाउन, दोपहर 3 बजे तक ही खुलेंगी दुकानें

0
21

रांची, राज्य ब्यूरो में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बुधवार को आपदा प्रबंधन प्राधिकार के सदस्यों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की। बैठक में यह निर्णय लिया गया कि आंशिक लॉकडाउन (स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह) को एक सप्ताह के लिए सख्ती के साथ बढ़ाया जा रहा है। अब जहां रात के आठ बजे तक राज्य में दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई थी। अब दुकानें दोपहर तीन बजे तक ही खुलेंगी। दवा दुकानों के लिए समय की कोई बाध्यता नहीं है। आगामी छह मई की सुबह छह बजे तक यह आदेश प्रभावी रहेगा।

गौरतलब है कि पूर्व में राज्य सरकार ने स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह 22 अप्रैल की सुबह छह बजे से 29 अप्रैल की सुबह छह बजे तक के लिए लागू किया था, लेकिन कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इसमें और सख्ती बरतने के आदेश के साथ इस स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह को एक हफ्ते के लिए बढ़ा दिया गया है।  सीएम की अध्यक्षता में आयोजित उच्च स्तरीय समिति की बैठक में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के अलावा स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता, मुख्य सचिव सुखदेव सिंह, स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह व नगर विकास सचिव विनय कुमार चौबे सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।


राज्य में स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह की अवधि कल यानि गुरूवार को सुबह छह बजे खत्म होने वाली थी। बता दें कि राज्य में 22 अप्रैल से आंशिक लॉकडाउन प्रभावी किया गया था। जिसे स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह नाम दिया गया है। यह भी बता दें कि राज्‍य सरकार की ओर से जारी पूर्व के आदेश में स्‍कूल-कॉलेज, कोचिंग, शिक्षण-प्रशिक्षण संस्थान, स्वीमिंग पुल, जिम, पार्क, होटल-रेस्टोरेंट (बैठकर खाने पर प्रतिबंध), सिनेमा हॉल, मॉल, शराब की दुकानें लॉकडाउन अवधि में बंद रखने का आदेश है। इसके अलावा लोगों को बेवजह सड़कों पर निकलने की मनाही है। पूरे राज्‍य में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गई है। हालांकि राशन, सब्जी व दवा की दुकानों को लॉकडाउन से छूट है। लेकिन अब इन्हें दोपहर तीन बजे तक ही दुकानें खोलने की अनुमति है।



Comment Box