आधार कार्ड पर लगी फोटो से नहीं हैं खुश? जानिए इसे बदलवाने का प्रॉसेस

0
153

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अधिकांश लोग आधार कार्ड पर लगी अपनी फोटो से खुश नहीं रहते। आधार कार्ड (Aadhaar Card) की फोटो को लेकर कई बार लोगों का मजाक भी उड़ जाता है। ऐसे लोगों को यह जानकर खुशी होगी कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) आधार कार्डधारकों को आधार कार्ड पर लगी अपनी फोटो को अपडेट करने की अनुमति देता है। कार्डधारक अपने निकटतम आधार नामांकन केंद्र जाकर ऐसा कर सकते हैं।

यूआईडीएआई के अनुसार, इसके लिए आधार कार्डधारक को अपने निकटतम आधार नामांकन केंद्र (Aadhaar enrollment center) जाना होगा और वहां आधार कार्ड फोटो अपडेट करने के लिए फोटो बदलने का फॉर्म मांगना होगा। आधार नामांकन केंद्र पर कर्मचारी इसके लिए फोटो बदलने के शु्ल्क के रूप में 25 रुपये+जीएसटी मांगेगा। आधार कार्डधारक द्वारा इस शुल्क का भुगतान करने के बाद कर्मचारी फोटो बदल देगा। आधार नामांकन केंद्र के कर्मचारी द्वारा आधार कार्डधारक को अपडेट रिक्वेस्ट नंबर के साथ एक स्लिप भी दी जाएगी।


स्टेप 1. सबसे पहले आपको यूआईडीएआई की वेबसाइट uidai.gov.in पर लॉग इन करना होगा और आधार नामांकन फॉर्म डाउनलोड करना होगा।

स्टेप 2. इस आधार नामांकन फॉर्म को भरकर इसे निकटतम आधार नामांकन केंद्र पर जमा करना होगा।

स्टेप 3. अब आधार नामांकन केंद्र पर कर्मचारी आपकी बायोमेट्रिक डिटेल लेगा।

स्टेप 4. अब आधार नामांकन केंद्र का कर्मचारी आपका फोटो लेगा।

स्टेप 5. अब आधार नामांकन केंद्र का कर्मचारी शुल्क के रूप में 25 रुपये+जीएसटी लेकर आपके आधार कार्ड में फोटो अपडेट कर देगा।

स्टेप 6. आधार नामांकन केंद्र का कर्मचारी आपको यूआरएन (URN) के साथ एक स्लिप भी देगा।

स्टेप 7. आप इस यूआरएन का उपयोग करके यह चेक कर सकते हैं कि आपका आधार कार्ड फोटो बदला है या नहीं।

स्टेप 8. आधार कार्ड फोटो के अपडेट होने के बाद, नए फोटो के साथ एक अपडेटेड आधार कार्ड को यूआईडीएआई की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकेगा।



Comment Box