अप्रैल तक करें डाक विभाग में 1421 ग्रामीण डाक सेवक पदों के लिए अप्लाई

0
30

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। India Post GDS Recruitment 2021: डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवक की सरकारी नौकरी इच्छा रखने वालों के लिए खुशखबरी। भारतीय डाक ने केरल पोस्टल सर्किल के अंतर्गत विभिन्न पोस्ट ऑफिसों में ग्रामीण डाक सेवक के कुल 1421 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया को फिर से शुरू कर दिया गया है। डाक विभाग द्वारा केरल पोस्ट सर्किल में विज्ञापित रिक्तियों के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार ग्रामीण डाक सेवक भर्ती पोर्टल, appost.in पर उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए अप्लीकेशन विंडों आज, 15 अप्रैल 2021 को फिर से ओपेन की गयी है और उम्मीदवार 21 अप्रैल कर आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि इससे पहले आवेदन की प्रक्रिया 8 मार्च को शुरू की गयी थी और 7 अप्रैल को समाप्त हुई थी।

भारतीय डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती के लिए निर्धारित योग्यता किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी विषय में 10वीं उत्तीर्ण निर्धारित की गयी है। साथ ही, उम्मीदवारों को सम्बन्धित राज्य/सर्किल की आधिकारिक भाषा को एक विषय के रूप में 10वीं में पढ़ा होना चाहिए। इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों की आयु 8 मार्च 2021 को 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, राज्य के आरक्षित वर्गों (एससी, एसटी, ओबीसी और अन्य) के उम्मदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट का भी प्रावधान किया गया है। अधिक जानकारी के लिए भर्ती अधिसूचना देखें।


ग्रामीण डाक सेवक पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया में तीन चरण हैं – रजिस्ट्रेशन, आवेदन शुल्क का भुगतान और अप्लीकेशन सबमिट करना होगा। उम्मीदवारों को जीडीएस पोर्टल पर विजिट करना होगा और फिर स्टेज 1 रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण पेज पर जाना होगा, जहां मांगे गये विवरणो को भरकर उम्मीदवार स्टेज 1 पूरा सकते हैं। इसके बाद आवंटित रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ स्टेज 2 में जाकर आवेदन शुल्क 100 रुपये का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। इसके बाद अंतिम चरण स्टेज 3 में उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन नंबर के माध्यम से लॉगिन करके अपने आवेदन को सबमिट करना होगा।



Comment Box